pipl logo
  • Pro Utility
    New

डिजिटल सिग्नेचर क्या है?, कैसे काम करता है? Digital Signature Certificate Information.

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (DSC) एक डिजिटल पहचान होती है, जिसे एक व्यक्ति या संगठन अपने डिजिटल हस्ताक्षर के रूप में उपयोग कर सकता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के लिए उपयोग की जाती है, जिससे दस्तावेज़ की प्रामाणिकता और अद्वितीयता सुनिश्चित होती है।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का उपयोग

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि:

इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ों को हस्ताक्षरित करना

  1. डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ों, जैसे कि ईमेल, अनुबंध, और अन्य दस्तावेज़ों को हस्ताक्षरित करने के लिए किया जा सकता है।

डिजिटल लेन-देन सत्यापित करना:

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का उपयोग ऑनलाइन लेन-देन की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए भी किया जा सकता है।

डिजिटल सिग्नेचर क्या है? What is Digital Signature in Hindi?

अगर हम सरल शब्दों के इसकी व्याख्या करे तो डिजिटल सिग्नेचर आपके ऑफलाइन हस्ताक्षरों का एक ऑनलाइन Version है, डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (Digital Signature Certificate) में यूजर की सभी डिटेल्स मेंशन होती है, जेसे उनका PAN Number, कांटेक्ट नंबर , ईमेल आईडी, पता व् अन्य ज़रूरी जानकारी, जब आप कोई भी पीडीऍफ़ (PDF) को अपने डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (Digital Signature Certificate) द्वारा sign करते है तो आपके द्वारा sign किया गया डाक्यूमेंट्स आपके द्वारा प्रमाणित हो जाता है sign किया गया डाक्यूमेंट्स पूर्ण रूप से आपके द्वारा ही सत्यापित किया गया है , 

डिजिटल सिग्नेचर एक प्रकार का ई-सिग्नेचर होता है, जिसमें यूज़र की आइडेंटिटी पक्की करने के लिए डिजिटल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है। डिजिटल सिग्नेचर्स विश्व के अलग-अलग हिस्सों में लागू होने वाले सभी नियमों-कानूनों का पालन करते हैं और डिजिटल डॉक्युमेंट्स के लिए यूज़र्स की आइडेंटिटी पक्की करने का सबसे बेहतर तरीका Provide कराते हैं।   

सरल शब्दों में इसको परिभाषित करे तो अगर आप इसी भी डाक्यूमेंट्स फाइल पर Manually signature करते है तो किस भी व्यक्ति द्वारा मैन्युअली सिग्नेचर किए गए डाक्यूमेंट्स में छेड़छाड़ की जा सकती है, परन्तु यदि आप किसी भी डाक्यूमेंट्स को डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (Digital Signature Certificate) द्वारा sign करते है तो digitally sign किए गए डाक्यूमेंट्स में कुछ भी छेडछाड़ करना असंभव होता है, यदि किसी ने फाइल से साथ छेड़छाड़ का प्रयास किया भी तो तुरंत ही सिग्नेचर उस फाइल से हट जाता है, कुल मिलाकर बात है की आप डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग करने पर आपको सुरक्षा सम्बन्धी कोई भी समस्या नही होती, तो डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (Digital Signature Certificate) से जुड़े कुछ important पॉइंट्स,

हमें डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग क्यों करना चाहिए?

सुरक्षा – Security:  

यदि आप डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट का प्रयोग करते है तो आपके सुरक्षा सबंधी खतरे या समस्याओं से निजात मिल जाता है, उदाहारण के तौर पर, यदि आपने अपने डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट द्वारा किस भी फाइल को sign किया तो, signature के बाड़ी उस फाइल में कोई भी अन्य व्यक्ति कोई भी परिवर्तन नही कर सकेगा, अर्थात हमें अपने कंप्लायंस की सुरक्षा सुनिश्चित करने ने लिए हमें डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट का प्रयोग करना चाहिए! 

समय की बचत 

किसी भी बिज़नस करने वाले व्यक्ति से आप पूछेंगे की आपके लिए सबसे अवश्यक क्या है? ज्यादातर लोग का उत्तर होगा समय डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट आपके समय की काफी बचत करता है, आप सेकड़ो फाइल्स को एक क्लिक से sign कर सकते है, 

रिलाबिल्टी (Reliability)  

Digital Signature Certificate , Certifying Authirty of India द्वारा निर्धारित किए गये एक प्रोसेस द्वारा बनाया जाता है, जिमसे यूजर की आइडेंटिटी डिटेल्स जेसे पेन नंबर, ईमेल ID, Address, और बाकी निजी जानकारियाँ सम्मिलित रहती है, और डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट को बनाने के लिए यूजर का Mobile Verification, Email Verification, और Video Verification करना अनिवार्य होता है, सभी वेरिफिकेशन को करने के बाद ही किसी Certifying Authority द्वारा डिजिटल सिग्नेचर को issue किया जाता है! 

Loading

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Fill out the form below, and we'll connect with you shortly.

Become RA

Get in Touch

get tokens now

Fill out the form below, and we will be in touch shortly.

Get Franchise Now

Let's have a chat